मालदीव घूमने जाने की पूरी जानकारी -Maldives in Hindi

Maldives in Hindi : मालदीव, श्रीलंका के दक्षिण में हिंद महासागर में स्थित बेदाग समुद्र तटों का एक उष्णकटिबंधीय आश्रय स्थल है, जो 1,192 प्रवाल द्वीपों का एक प्राकृतिक द्वीप है। स्कुवा डाइविंग जैसी वाटर स्पोर्ट्स अट्रेक्टिव एक्टिविटीज के लिए फेमस मालदीव का नीला पानी विविध समुद्री जीवन और रेतीले समुद्र तटो के लिए भी प्रसिद्ध है। जिससे यह वाटर स्पोर्ट्स लवर्स के लिए पॉपुलर डेस्टिनेशन बन जाती है। मालदीव में पिछले 10 वर्षों में भारी बदलाव आया है और बसे हुए द्वीपों को बेहतर और पर्यटकों के अनुकूल बनाया गया है। जिस वजह से यह अब दुनिया में सबसे अधिक घूमें जाने वाली टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक बन गया है।

यदि आप भी अपनी फैमली, फ्रेंड्स के साथ वेकेशन पर जाने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन सर्च कर रहे है तो आपको अपनी ट्रिप के लिए एक बार मालदीव के बारे में सोचना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको मालदीव टुरिसम के बारे में डिटेल में बताने जा रहे है इसीलिए एक बार इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े –

Table of Contents

मालदीव का इतिहास 

मालदीव के इतिहास की बात करें तो इन द्वीपों से मिले अवशेषों से ज्ञात होता है इन द्वीपों को लगभग 5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व बौद्ध अनुयायीयों के द्वारा बसाया गया था। हिंद महासागर को पार करते समय प्रधान समुद्री मार्ग में स्थित, मालदीव भोजन, पानी, कॉयर और अन्य उपकरणों के लिए पुनःपूर्ति केंद्र हुआ करता था। मालदीव बौद्ध धर्म के अनुयायी थे, जैसा कि इन द्वीपों में खुदाई से मिले बौद्ध खंडहरों से साफ़ पता चलता है। लेकिन यह भी माना जाता है की 1153 ई. में मालदीवियों ने इस्लाम अपना लिया था। इब्न बतूता, एक उत्तरी अफ्रीकी यात्री था जो यहाँ रहता था। मालदीव विदेशी आक्रमणों से मुक्त नहीं था – 1558 में पुर्तगालियों द्वारा आक्रमण किया गया, जिसने 15 वर्षों तक शासन किया, उसके बाद 17 वीं शताब्दी में सीलोन के डच और आखिरकार 1887 में अंग्रेजों के सीलोन पर कब्जा करने के बाद ब्रिटिश रक्षा मंत्री बन गए। 1953 में, पहले गणराज्य की घोषणा की गई थी, लेकिन 1965 में मालदीव को अंग्रेजों से पूर्ण राजनीतिक स्वतंत्रता मिली। इब्राहिम नासिर को मालदीव के दूसरे गणराज्य का पहला राष्ट्रपति नियुक्त किया गया। इसके बाद, विभिन्न देशों ने आर्थिक अवसरों का फायदा उठाया और पर्यटन के अपने द्वार खोल दिए।

मालदीव का धर्म 

मालदीव की स्थापना के समय यहाँ बौद्ध धर्म का पालन होता था लेकिन धीरे दिये यहाँ बौद्ध धर्म की जड़े कमजोर हो गयी और इस्लाम धर्म का विस्तार हो गया इस प्रकार वर्तमान में मालदीव का धर्म इस्लाम है ।

मालदीव की भाषा

यहाँ की राष्ट्रीय भाषा धिवेही है, जिसमें अलग-अलग बोलियाँ हैं। यह इंडो-आर्यन भाषा परिवार से संबंधित है और इसलिए अंग्रेजी से काफी अलग है। हालांकि, एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल होने के नाते, अंग्रेजी भी व्यापक रूप से बोली और समझी जाती है। स्थानीय भाषा में कुछ सामान्य वाक्यांश हैं: अस्सलामु अलैकुम – हैलो आन – यस नून – नो रण’गलु – गुड शुकुरिया – धन्यवाद

मालदीव की मुद्रा 

मालदीव की पर्यटक प्रकृति को देखते हुए, यूएसडी को आमतौर पर रिसॉर्ट द्वीपों, लिवबोर्ड, होटल, रेस्तरां, ट्रैवल एजेंटों और शॉप्स में स्वीकार किया जाता है। अधिकांश गतिविधियों को आपके रिसॉर्ट्स द्वारा व्यवस्थित किया जा सकता है और संचित भुगतान को आपके प्रवास के अंत तक नकद या कार्ड द्वारा किया जा सकता है। यूएसडी के अलावा यूरो और पाउंड स्टर्लिंग का भी उपयोग किया जा सकता है। अमेरिकन एक्सप्रेस, वीज़ा कार्ड, मास्टर कार्ड और जेसीबी कार्ड जैसे प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड सभी स्वीकार किए जाते हैं।

एक्सचेंज मनी इन मालदीव 

एक्सचेंज मनी इन मालदीव - Exchanging Money in Maldives in Hindi

यह सलाह दी जाती है कि अपनी बहुत सी करेंसी को एमवीआर में न बदलें, क्योंकि इसका उपयोग करने के लिए कई मौके नहीं हैं, और आप इसे उन दरों पर वापस बेचने के लिए मजबूर हो सकते हैं, जो आपने उन्हें खरीदा था। माले इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आगमन टर्मिनल पर चौबीसों घंटे मनी एक्सचेंज की सुविधा उपलब्ध है। मामूली शुल्क के साथ एटीएम से निकासी भी संभव है।

मालदीव जाने का खर्चा और डेली बजट 

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फिर अपनी फैमली के साथ मालदीव की ट्रिप पर जाने वाले है और अपनी ट्रिप पर जाने से पहले मालदीव जाने का खर्चा जानना चाहते है तो हम आपको बता दे मालदीव एक लक्जरी डेस्टिनेशन है, इसलिए यहां तक ​​कि एक बजट यात्रा पर भी आपको भोजन और गतिविधियों के लिए लगभग 3000( MVR) खर्च करना होगा, जबकि एक दिन की लक्जरी यात्रा के लिए परिवहन, होटल्स, खाना और वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के लिए आपको अनुमानित एमवीआर 7000 – 8000 ( MVR) देने होगे।

यात्रा से पहले जानने के लिए स्थानीय शिष्टाचार 

मालदीव की संस्कृति और रीति-रिवाज भारत, श्रीलंका और यहां तक ​​कि उत्तरी अफ्रीका के तत्वों का एक जलसेक हैं, जो हिंद महासागर से गुजरने वाले व्यापारियों के कदमों के कारण हैं। हालांकि द्वीप रिसॉर्ट्स में जीवन काफी आराम है, लेकिन यहाँ आने वाले पर्यटकों शिष्टाचार का पालन करने की मांग की जाती है। इसीलिए यदि आप मालदीव की यात्रा पर जाने वालें तो नीचे दी गयी इन जरूरी बातों को जरूर जान लें

  1. बता दे मालदीव में महिलाओं के लिए टॉपलेस नहाना और नग्नता पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है, लेकिन बिकनी पहनना स्वीकार्य है।
  2. आपको भोजन करने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार होने की आवश्यकता है।
  3. अगर आप माले जैसे स्थानीय लोगों के निवास स्थानों का दौरा कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि मालदीव एक कट्टर इस्लामिक राष्ट्र है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप स्थानीय रीति-रिवाजों के प्रति संवेदनशील हैं और रूढ़िवादी रूप से तैयार हैं।
  4. यदि आप मस्जिदों का दौरा कर रहे हैं, तो महिलाओं के सिर ढके होने चाहिए और न ही पुरुषों या महिलाओं को शॉर्ट्स पहनने चाहिए।
  5. बता दें मालदीव में बसे हुए द्वीपों में शराब का सेवन ना करें। लेकिन हाँ रिजोर्ट् में शराब पीने में पाबंदी नही है।
  6. यहां टिपिंग अनिवार्य नहीं है, लेकिन फिर भी चाहे तो अपनी मर्जी से दे सकते है। आमतौर पर लगाया जाने वाला 10% सर्विस चार्ज कर्मचारियों को नहीं दिया जाता है इसीलिए आप उन्हें कुछ टिप दे सकते है।

बेस्ट प्लेसेस विजिट इन मालदीव इन हिंदी – Places To Visit In Maldives in Hindi

माले – Male, Maldives in Hindi

माले - Male, Maldives in Hindi
Image Credit : Hong Karen

Places To Visit In Maldives in Hindi : दुनिया की सबसे छोटी राष्ट्रीय राजधानी में से एक, माले अपनी प्राचीन मस्जिद और रंगीन इमारतों के लिए जाना जाता है। अपनी सुंदरता और पर्यटन आकर्षणों की बजह से मालदीव की राजधानी माले मालदीव के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है जो हर साल हजारों की संख्या में पर्यटकों की मेजबानी करता है। फ़िरोज़ा पानी से घिरा हुआ यह खूबसूरत द्वीप मालदीव में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है। जब भी आप मालदीव की ट्रिप में मालें आयेंगे तो आप यहाँ बिभिन्न वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है, माले की सडको पर टहल सकते है साथ ही यहाँ शॉप्स में शोपिंग भी कर सकते है।

बनाना रीफ – Banana Reef, Maldives in Hindi

बनाना रीफ - Banana Reef, Maldives in Hindi

बनाना रीफ मालदीव में खोजे गए सबसे पुराने भित्तियों में से एक है जो आश्चर्यजनक गुफाओं, राजसी चट्टानों, सुंदर प्रवाल वृद्धि और शक्तिशाली अतिशयों से सुशोभित है। बनाना रीफ स्कुवा डाइविंग के लिए मालदीव की सबसे अच्छी जगहें में से एक है यह विशेषज्ञ और अनुभवी गोताखोरों के लिए भी काफी सुविधाजनक विकल्प है क्योंकि यह उन्हें गहराई तक जाने और पानी की सतह के नीचे की विशद दुनिया का बेहतर पता लगाने की अनुमति देता है। यदि आप मालदीव की ट्रिप को प्लान कर रहे है तो आपको बनाना रीफ को भी अपनी ट्रिप में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह एक ऐसी जगह है जहाँ आप स्कूबा डाइविंग तो कर ही सकते हैं साथ ही यहाँ ​​कि चट्टान के उत्तरी छोर तक स्नोर्केलिंग की कोशिश कर सकते हैं।

वाधू आइलैंड, मालदीव – Vaadhoo Island, Maldives in Hindi

वाधू आइलैंड, मालदीव – Vaadhoo Island, Maldives in Hindi
Image Credit : Leah Warren

वाधू आइलैंड मालदीव की सबसे खूबसूरत जगहें में से एक है जिसमें कुछ बेहतरीन रिसॉर्ट्स और खूबसूरत पर्यटक स्थल हैं। लगभग 500 आबादी वाला यह खूबसूरत द्वीप हरे भरे पेड़ और समुद्र के किनारे के बीच एकांत में टाइम स्पेंड करने के लिए बेस्ट जगह है। लेकिन यहां होने वाली प्राकृतिक घटना – जिसे सी ऑफ स्टार्स के रूप में जाना जाता है एक ऐसा है जो दुनिया भर के लोगों का ध्यान आकर्षित करता है। वास्तव में सी ऑफ़ स्टार्स एक ऐसी घटना है जब रात के समय वाधू द्वीप समुद्र के पानी में डूब जाता है और इस तरह चमकता है जिस तरह आकाश में तारे टिमटिमाते है। इसीलिए वाधू आइलैंड घूमने के लिए रात का समय सबसे बेस्ट होता है जब आप इस चमकते समुद्र की अविश्वसनीय घटना को अपनी आखों से देख सकते है।

सनसेट क्रूज मालदीव – Sunset Cruises, Maldives in Hindi

सनसेट क्रूज मालदीव - Sunset Cruises, Maldives in Hindi

मालदीव का सनसेट क्रुज सूर्यास्त के अद्भुद दृश्यों के साथ साथ डॉल्फिन और व्हेल प्रजातियों के लिए काफी फेमस है जो इसे मालदीव के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में से एक बनाती है। मालदीव का यह क्रुज डॉल्फ़िन और व्हेल दोनों की प्रजातियों की एक विस्तृत सरणी का घर है। लिवबोर्ड पर मंडराते हुए ये खूबसूरत जीव समय-समय पर पानी को पार करते हुए देखे जा सकते हैं। यदि आप रिजोर्ट्स में ठहरे हुए है तो अपने रिसॉर्ट / होटल से एक नाव पर डॉल्फिन और व्हेल के दौरे की व्यवस्था करने के लिए कह सकते हैं। यदि आप अपने फैमली या फिर अपनी लाइफ पार्टनर के साथ मालदीव की यात्रा पर है तो मालदीव के सनसेट क्रुज से सनसेट के इन अद्भुद दृश्यों को जरूर फील करें जो यक़ीनन आपको बेहद आकर्षित करेगें।

नेशनल म्यूजियम मालदीव – National Museum, Maldives in Hindi

नेशनल म्यूजियम मालदीव - National Museum, Maldives in Hindi
Image Credit : Suhail Hassan

Places To Visit In Maldives in Hindi : मालदीव का राष्ट्रीय संग्रहालय एक प्राचीन इमारत है जिसमें कलाकृतियों का एक सुव्यवस्थित संग्रह है, जो इस द्वीपसमूह की असामान्य ऐतिहासिक घटनाओं का पता लगाने में मदद करता है। इसका उद्देश्य मालदीव के नागरिकों में देशभक्ति की भावनाएं पैदा करना है। संग्रहालय में बौद्ध और इस्लामी युग से लेकर शाही प्राचीन वस्तुओं का एक विशाल जमावड़ा है जो इसे इतिहास और शिल्प के प्रेमियों के लिए स्वर्ग बनाता है।

जब भी आप यहाँ आयेंगे तो पूर्व राजाओं और रानियों के कपड़े,कागज की पांडुलिपि,मानवशास्त्रीय वस्तुएं और हथियारों से लेकर विभिन्न वेशभूषा और आभूषणों तक आपको एक छत के नीचे सब कुछ मिलेगा। यदि आप मालदीव की ट्रिप पर जाने वाले हैं तो की आपकी यात्रा तब तक अधूरी है जब तक कि आप इस विरासत स्थान पर नहीं जाते हैं, जो महान मालदीव के इतिहास का उच्च भाग है।

नेशनल म्यूजियम मालदीव की टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक (जबकि प्रत्येक फ्राइडे को बंद रहता है)

नेशनल म्यूजियम मालदीव की एंट्री फीस

  • वयस्क पर्यटकों के लिए : 100 MVR
  • बच्चो के लिए : 20 MVR

कुदाहुवधू द्वीप, मालदीव – Kudahuvadhoo Island, Maldives in Hindi

कुदाहुवधू द्वीप, मालदीव - Kudahuvadhoo Island, Maldives in Hindi

कुदाहुवधू द्वीप मालदीव के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। लगभग 3,000 की आबादी के बावजूद,इस द्वीप पर करने के लिए बहुत कुछ नहीं है, लेकिन यह ‘हवितास’ नामक रहस्यमयी टीले की उपस्थिति के कारण के लिए जाना जाता है। माना जाता है कि ये टीले इस्लामिक काल से पहले के हैं और वास्तव में ये बौद्ध मंदिरों के खंडहर हैं। कोरल-पत्थर की नक्काशी और उत्कृष्ट प्राचीन चिनाई के संकेतों के साथ एक प्राचीन मस्जिद के संरक्षित अवशेष भी यहाँ देखे जा सकते है। मालदीव के बाकी हिस्सों की तरह, कुधवाधू द्वीप पर भी बहुत साफ पानी है जो इसे स्कुवा डाइविंग, तैराकी और अन्य वाटर स्पोर्ट्स के लिए परफेक्ट जगह बनाता है।

हुलहुमले मालदीव – Hulhumale, Maldives in Hindi

हुलहुमले मालदीव - Hulhumale, Maldives in Hindi

Places To Visit In Maldives in Hindi : हुलहुमले उत्तरी माले एटोल के ठीक दक्षिण में और हवाई अड्डे से जुड़ा हुआ एक द्वीप का एक मणि है, जिसे हुलहुमले कहा जाता है। यह द्वीप 188 हेक्टेयर के ताड़ के पेड़ों और शानदार समुद्र तटों के बीच फैला है जो शहर की हलचल और भीड़ भाड़ से दूर घूमने के लिए मालदीव की सबसे अच्छी जगहें में से एक है।वास्तव में, हुलहुमले उन पर्यटकों के बीच सबसे प्रसिद्ध है जो देर शाम को मालदीव पहुंचते हैं या अपनी उड़ान रवाना होने से पहले एक दिन रुकना चाहते हैं, क्योंकि यह सड़क मार्ग द्वारा हवाई अड्डे से जुड़ा है, जो इसे बेहद सुविधाजनक भी बनाता है। इस द्वीप पर रुकने वाले व्यक्तियों को कई गतिविधियों के साथ एक सांस्कृतिक अनुभव मिलता है। मालदीव के अन्य द्वीपों से हुल्हुमले को इतना अलग होने का तथ्य यह है कि यह प्रकृति द्वारा नही बल्कि कृत्रिम रूप से तैयार किया गया है।

मालदीव विक्ट्री मालदीव – Maldive Victory, Maldives in Hindi

मालदीव विक्ट्री एक प्रसिद्ध डाइविंग स्पॉट है जिसमें सुरम्य रिसॉर्ट्स शामिल हैं। दरसल इस जगह पर 1981 में एक मालदीव विक्ट्री नाम का एक मालवाहक जहाज डूब गया था जिसका मलबा अभी भी यहाँ मौजूद है। अपनी दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना से एक दशक पहले निर्मित, मालदीव विक्ट्री 3500 टन की क्षमता वाला एक विशाल मालवाहक था। 110 मीटर की लंबाई और 13 मीटर की चौड़ाई के साथ, यह अपनी भव्यता के साथ समुद्र को सुशोभित करता है। हादसे के कुछ वर्षों के भीतर, कुछ गोता ऑपरेटरों द्वारा इस जहाज को खोजा लिया गया था जिसके बाद यह मालदीव विक्ट्री के नाम के डाइविंग स्पॉट के रूप में फेमस हो गया। और आज देश विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक यहाँ आते है और स्कुवा डाइविंग करते हुए इस विशाल जहाज को देखते है। यदि आप मालदीव के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस की ट्रिप पर जाने वाले है तो मालदीव विक्ट्री घूमने जरूर आयें।

ग्रैंड फ्राइडे मस्जिद मालदीव – Grand Friday Mosque, Maldives in Hindi

ग्रैंड फ्राइडे मस्जिद मालदीव – Grand Friday Mosque, Maldives in Hindi
Image Credit : Ujwal R

ग्रैंड फ्राइडे मस्जिद मालदीव के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है जहाँ हर साल लाखो की संख्या में मुस्लिम श्रद्धालु आते है । ग्रैंड फ्राइडे मस्जिद मालदीव की राजधानी माले के मुख्य घाट के ठीक बगल में स्थित है जहाँ से समुद्र के अद्भुद नजारों को भी देखा जा सकता है। इस मस्जिद से अलग एक स्लामिक सेंटर, एक इस्लामिक लाइब्रेरी और कॉन्फ्रेंस हॉल भी है, जिसमें सार्क बैठकों जैसे अत्यंत महत्व की बैठकें होती हैं। ग्रैंड फ्राइडे मस्जिद की अविश्वसनीय वास्तुकला भी देखने योग्य है जो इसके आकर्षण में चार चाँद लगाने का कार्य करती है। और मालदीव में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाती है।

माफ़ुशी आइलैंड, मालदीव – Maafushi Island, Maldives in Hindi

माफ़ुशी आइलैंड, मालदीव - Maafushi Island, Maldives in Hindi

Places To Visit In Maldives in Hindi : मालदीव के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में शामिल माफ़ुशी आइलैंड, उन स्थानीय मालदीवियन द्वीपों में से एक है जहाँ पर्यटक और स्थानीय लोग शहरों की हल चल से दूर अपने फैमली, फ्रेंड्स या फिर अपने कपल के साथ एकांत में क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए जाते है। माफ़ुशी आइलैंड मालदीव की टॉप हॉलिडे डेस्टिनेशन में से एक है जो हर साल हजारों पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करता है। यह आइलैंड मुख्य रूप से अपनी प्राकृतिक सुन्दरता, शांत वातावरण और अन्य एक्टिविटीज के लिए जाना जाता है जो न केवल सस्ती हैं, बल्कि बेहद आरामदायक भी हैं। माफ़ुशी द्वीप ऐतिहासिक स्मारकों से लेकर सैंडबार्स तक, डाइविंग एजेंसियों से लेकर रेस्तरां तक यह खूबसूरत द्वीप पर्यटकों को विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करता है।

बोडुबेरू शो मालदीव – Boduberu Show, Maldives in Hindi

बोडुबेरू एक संगीत रूप है जिसे मालदीव में 11 वीं शताब्दी की शुरुआत में स्थापित किया गया था। बोडुबेरू शो मालदीव के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है जो इस शो के दौरान विभिन्न हिस्सों से पर्यटकों की भीड़ को अपनी और आकर्षित करता है। मालदीव में बोडुबेरु शो बेहद प्रसिद्ध है जिसे लगभग सभी अवसरों पर इसे स्थापित और प्रदर्शन किया जाता है। इस शो में लगभग 15- 20 लोग शामिल होते हैं, जो एक पारंपरिक पोशाक और एक सफेद शर्ट पहने हुए होते है। बोडुबेरु को अक्सर स्थानीय लोगों द्वारा बाबरू लावा के रूप में भी जाना जाता है । बोडुबेरू शो हमेशा नृत्य और ताली बजाने के साथ होता शुरू होता है। यह अद्वितीय नृत्य का रूप उन कुछ चीजों में से एक है जिसे इस द्वीप राष्ट्र की विरासत को समझने के लिए जरूर देखना चाहिए।

नेशनल आर्ट गैलरी मालदीव, मालदीव – National Art Gallery Maldives, Maldives in Hindi

नेशनल आर्ट गैलरी मालदीव, मालदीव - National Art Gallery Maldives, Maldives in Hindi
Image Credit : Ixaau

1999 में स्थापित नेशनल आर्ट गैलरी मालदीव की सबसे अच्छी जगहें में से एक है। यह आर्ट गैलरी स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकृतियों के प्रदर्शन के लिए एक मंच है। वैचारिक कार्यों से लेकर पेंटिंग तक, गैलरी कलात्मक आला के लोगों के लिए नियमित प्रदर्शनियों और प्रचार कार्यक्रमों का आयोजन करती है। नेशनल आर्ट गैलरी ऑफ मालदीव में इस्लामिक आइटम, स्थानीय, शाही और पारंपरिक मालदीव के कपड़े, और अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के कार्यों का अद्भुत संग्रह है।

लेकिन इस गैलरी में एक स्थायी प्रदर्शनी नहीं है, जिसका अर्थ है कि जब कोई प्रदर्शनी प्रदर्शित नहीं होती है, तो देखने के लिए कुछ भी नहीं है। इसीलिए यहाँ आने से पहले इसके कार्यक्रमों के बारे में अवश्य जान लें।

नेशनल आर्ट गैलरी की टाइमिंग

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

नेशनल आर्ट गैलरी की एंट्री फीस

  • वयस्क पर्यटकों के लिए : 100 MVR
  • बच्चो के लिए : 20 MVR

इन प्रमुख पर्यटक स्थलों के अलावा भी मालदीव में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक आइलैंड और अन्य पर्यटक स्थल है जिन्हें आप नीचे जानने वाले है –

  • माले फ्राइडे मस्जिद
  • इस्लामिक सेंटर
  • Mulee’age पैलेस
  • उथेमू आइलैंड
  • फुलधू आइलैंड
  • गन आइलैंड
  • थुलुसधू द्वीप
  • माजिदे मगु
  • धादिमगी किल्ही,
  • सुलतान पार्क
  • मरधू आइलैंड
  • माले लोकल मार्किट

वाटर स्पोर्ट्स एट मालदीव इन हिंदी – Water Sports in Maldives in Hindi

वाटर स्पोर्ट्स एट मालदीव इन हिंदी – Water Sports in Maldives in Hindi

श्रीलंका के दक्षिण में हिंद महासागर में स्थित मालदीव कई खूबसूरत आइलैंड और बीचो का घर है जो इसे वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के लिए वर्ल्ड की टॉप डेस्टिनेशन में से एक बनाती है। चाहे आप अपनी फैमली, फ्रेंड्स या फिर अपने कपल किसी के भी मालदीव की ट्रिप पर आने वाले है यहाँ इन सबके साथ करने के लिए यहाँ वाटर स्पोर्ट्स की लम्बी श्रंखला मौजूद है जो आपके इस वेकेशन को पुरे रोमांच से भर देते है। तो आइये जानते है हम मालदीव में कोन कोन से वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है –

बनाना बोटिंग         

बनाना बोटिंग की  कॉस्ट : 50 – 80 अमरीकी डालर प्रति व्यक्ति, 20 मिनट के लिए

जेट स्किनिंग

जेट स्किनिंग की एवरेज कॉस्ट : 70 – 100 अमरीकी डालर प्रति व्यक्ति, 30 मिनट के लिए

फ्लाईबोर्डिंग

फ्लाईबोर्डिंग की एवरेज कॉस्ट : 150 अमरीकी डालर प्रति व्यक्ति, 30 मिनट के लिए जबकि 75 डालर 15 मिनट के लिए

कटमरैन सीलिंग

कटमरैन सीलिंग की एवरेज कॉस्ट : 50 – 80 अमरीकी डालर प्रति व्यक्ति जिसमें एक ड्राईवर और गाइड साथ होता है।

फन टियूब

फन टियूब की एवरेज कॉस्ट : 130 अमरीकी डालर दो व्यक्तियों के लिए 20 मिनट के लिए

कयाकिंग

कयाकिंग की एवरेज कॉस्ट : वेसे तो अक्सर रिजोर्ट्स कयाकिंग के लिए फ्री बोट प्रदान करते है लेकिन यदि आप रिजोर्ट में नही ठहरें है तो 10 – 50 अमरीकी डालर प्रति व्यक्ति में बोट ले सकते है।

पैरासेलिंग

पैरासेलिंग की एवरेज कॉस्ट : 90 अमरीकी डालर प्रति व्यक्ति 10 मिनट के लिए

बेस्ट टाइम टू विजिट मालदीव इन हिंदी – Best Time To Visit Maldives in Hindi

बेस्ट टाइम टू विजिट मालदीव इन हिंदी - Best Time To Visit Maldives in Hindi

नवंबर से मार्च तक समय मालदीव जाने का सबसे अच्छा समय होता है इस समय के दौरान मौसम शुष्क और उष्णकटिबंधीय है जो मालदीव में धूप सेंकने, स्कूबा डाइविंग और स्नोर्केलिंग के लिए आदर्श समय है। मालदीव में सर्फिंग के लिए जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से मई तक होता है जब मूसलाधार वर्षा होती है, और समुद्र खुरदरे होते हैं। कभी-कभी उज्ज्वल दिन भी होते हैं। बजट यात्री इस दौरान यात्रा कर सकते हैं क्योंकि रिसॉर्ट्स आकर्षक पैकेज और ऑफ़र प्रदान करते हैं।

मालदीव में स्थानीय भोजन – local food in Maldives in Hindi

मालदीव में स्थानीय भोजन - local food in Maldives in Hindi

पारंपरिक मालदीवियन भोजन में तीन मुख्य सामग्री शामिल हैं – मछली, नारियल और स्टार्च। यहाँ के व्यंजन अपने अलग स्वाद के साथ श्रीलंका और केरल के तालुकों से प्रभावित हैं। माले में भोजन करने से स्थानीय भोजन को चखने का सबसे अच्छा अवसर मिलता है जिसके लिए आपको पारंपरिक खाना परोसने वाले ‘हॉटल’ या कैफ़े में जाना चाहिए। पारंपरिक खाने के अलावा यहाँ के रिजोर्ट्स फोर्नर फ़ूड भी सर्व करते है।

होटल्स इन मालदीव – Hotels in Maldives in Hindi

होटल्स इन मालदीव - Hotels in Maldives in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ मालदीव की ट्रिप को प्लान कर रहे है और मालदीव में रुकने के लिए होटल्स को सर्च कर रहे है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे मालदीव दुनिया के सबसे खूबसूरत देश और टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है जिस वजह से यहाँ लग्जरी और बजट होटल्स की भरमार है। जिनको आप अपने प्लान के अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

मालदीव कैसे पहुंचे – How To Reach Maldives in Hindi

मालदीव की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे किसी भी देश से मालदीव जाने का एक मात्र ऑप्शन फ्लाइट से यात्रा करना है आप किसी भी देश से मालदीव के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए फ्लाइट ले सकते है।

फ्लाइट से मालदीव कैसे पहुंचे – How To Reach Maldives By Flight in Hindi

फ्लाइट से मालदीव कैसे पहुंचे - How To Reach Maldives By Flight in Hindi

इब्राहिम नासिर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जिसे माले इंटरनेशनल एयरपोर्ट (MLE) के नाम से जाना जाता है, एकमात्र हवाई अड्डा है, जो मालदीव को भारत, चीन और श्रीलंका सहित दक्षिण-पूर्व एशिया के सभी प्रमुख देशों से जोड़ता है। दुबई से सीधी उड़ानें भी हैं, और यूरोप, चीन और सिंगापुर से चार्टर्ड उड़ानें संचालित हैं। हुलहुले में स्थित यह हवाई अड्डा माले की राजधानी शहर से 10 मिनट की फ़ेरी की सवारी है। कैथे पैसिफिक, ब्रिटिश एयरवेज, स्पाइस जेट, कतर एयरवेज आदि सहित 30 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइनें प्रतिदिन उड़ानें संचालित करती हैं।

भारत से मालदीव केसे पहुचें – How to Reach Maldives from India in Hindi

भारत से मालदीव केसे पहुचें - How to Reach Maldives from India in Hindi

जो भी इंडियन पर्यटक मालदीव घूमने जाने का प्लान बना रहे है हम उन्हें बता दे इंडिया से मालदीव जाने का एक मात्र ऑप्शन फ्लाइट से यात्रा करना है। आप मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बैंगलोर, पुणे, कोचीन से माले हवाई अड्डा मालदीव के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट से यात्रा करके मालदीव जा सकते हैं। माले हवाई अड्डे के अलावा, भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें हानीमाधु द्वीप के हया धालु एटोल में स्थित हनीमाधू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए भी संचालित की जाती हैं।

मालदीव में स्थानीय परिवहन – Local Transport in Maldives in Hindi

मालदीव में स्थानीय परिवहन - Local Transport in Maldives in Hindi

सी प्लेन एक द्वीप से दूसरे द्वीप की यात्रा का सबसे तेज़ तरीका है लेकिन ये समुद्री विमान अधिक महंगे हैं और केवल दिन के समय में काम करते हैं। डीजल इंजन से संचालित स्थानीय नौकाएँ, अपेक्षाकृत सस्ते विकल्प हैं। हालाँकि एक और सुविधाजनक विकल्प चार्टर लॉन्च है, जिसे एक कप्तान और चालक दल के सदस्यों से सुसज्जित 10 घंटे की यात्रा के लिए माले से किराए पर लिया जा सकता है। ये ट्रैवल एजेंसियों द्वारा व्यवस्थित होते हैं और काफी महंगे होते हैं। मीटर्ड टैक्सी यहाँ उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन आप निश्चित मूल्य वाली टैक्सियों को स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए सिलेक्ट कर सकते है।

इस आर्टिकल में मालदीव के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Places To Visit In Maldives in Hindi) और मालदीव की ट्रिप से जुड़ी पूरी जानकारी को जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

1 thought on “मालदीव घूमने जाने की पूरी जानकारी -Maldives in Hindi”

  1. Pingback: बोरा बोरा द्वीप सूचना हिंदी में -bora bora island - Competent Authority Delhi

Leave a Comment