11 most dangerous tourist places in the world in Hindi

dangerous tourist places in the world– दुनिया के सबसे खतरनाक पर्यटन स्थल (हिंदी) वैसे तो पूरी दुनिया एक से बढ़कर एक अजूबों, अजूबों, पर्यटन स्थलों, पहाड़ों, प्राकृतिक खूबसूरती और समुद्र तटों से भरी पड़ी है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस धरती पर सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों के अलावा कुछ ऐसी भी जगहें हैं, जहां पर्यटक नहीं जाना चाहते। इन जगहों पर जाना एक सोपान माना जाता है और रास्ते का हर कदम उठाया जाता है। तो आप यहां से अंदाजा लगा सकते हैं कि ये जगहें कितनी डरावनी होंगी।

तो चलिए, आज हम अपने लेख में एक नजर डालते हैं दुनिया की उन खतरनाक जगहों पर जो पर्यटकों के लिए खतरनाक भी हैं और रोमांचकारी भी-

मौत की घाटीयूएसए – डेथ वैली, यूएसए

डेथ वैली, यूएसए - डेथ वैली, यूएसए

डेथ वैली उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप की सबसे निचली, सबसे गर्म और सबसे शुष्क जगह है। डेथ वैली लगभग 225 किलोमीटर लंबी है, उत्तर-दक्षिण चलती है, और 8 से 24 किलोमीटर चौड़ी है। डेथ वैली को ग्रह का सबसे गर्म हिस्सा माना जाता है, जिसमें अब तक का सबसे अधिक तापमान – 134 °F (56.7 °C) दर्ज किया गया है। डेथ वैली की तपती गर्मी में कोई भी बिना पानी के 14 घंटे से ज्यादा जीवित नहीं रह सकता है। आप यकीन कर सकते हैं कि डेथ वैली कितनी खतरनाक है।

Read More- Full information of Yellowstone National Park In Hindi

डानाकिल रेगिस्तान, इरिट्रिया

डानाकिल रेगिस्तान, इरिट्रिया

दनाकिल रेगिस्तान पूर्वोत्तर इथियोपिया, दक्षिणी इरिट्रिया और उत्तर-पश्चिमी जिबूती में एक रेगिस्तान है। अफार डेल्टा में स्थित दनाकिल रेगिस्तान 136,956 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है। यह क्षेत्र अपने कई सक्रिय ज्वालामुखियों और अत्यधिक गर्मी के लिए जाना जाता है। ये दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है। दनाकिल रेगिस्तान कैसा दिखता है, इसकी कल्पना करना मुश्किल है। दनाकिल रेगिस्तान में दिन का तापमान प्रति दिन 50 डिग्री सेल्सियस (122 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक है। यहां साल में एक इंच से भी कम बारिश होती है। लेकिन आपको थोड़ी हैरानी हो सकती है कि यह जगह आज भी दुनिया भर के साहसी साहसी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। याद रखें कि एक अनुभवी गाइड के बिना दनाकिल रेगिस्तान में जाना सख्त वर्जित है।

माउंट वाशिंगटन, यूएसए – माउंट वाशिंगटन, यूएसए

माउंट वाशिंगटन, यूएसए - माउंट वाशिंगटन, यूएसए

माउंट वाशिंगटन का शिखर पृथ्वी की सतह पर सबसे तेज़ हवा का विश्व रिकॉर्ड रखता है। माउंट वाशिंगटन की ओर 327 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। लेकिन यह सिर्फ तेज़ हवाएँ नहीं हैं जो चिंताजनक हैं। तेज़ हवाएँ और कम तापमान माउंट वाशिंगटन को दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक बनाते हैं। माउंट वाशिंगटन में तापमान -40 डिग्री तक गिर गया। 1,917 मीटर की ऊंचाई वाला माउंट वाशिंगटन दुनिया के सबसे घातक पहाड़ों में से एक है।

सिनाबंग इंडोनेशिया – सिनाबंग इंडोनेशिया हिंदी में

सिनाबंग इंडोनेशिया - सिनाबंग इंडोनेशिया

माउंट सिनाबुंग एक सक्रिय ज्वालामुखी है जो सुमात्रा के इंडोनेशियाई द्वीप पर स्थित है। ज्वालामुखी विस्फोट अक्सर होते हैं और हजारों लोगों को अपना घर या आजीविका छोड़नी पड़ी है। आस-पास के कई कस्बे और गाँव कई बार लावा और राख में समा चुके हैं। सिनाबंग ने 2010, 2013, 2014 और 2015 में कई विस्फोटों का अनुभव किया। सबसे हालिया विस्फोट 27 फरवरी, 2016 को हुआ था। उस विस्फोट से गैस, चट्टानें और राख ने कहर बरपाया था। वास्तव में, सिनाबंग दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है और कोई नहीं जानता कि कल क्या होगा।

ल्हा दा क्यूइमाडा ग्रांडे (स्नेक आइलैंड)ब्राज़ील – क्यूईमाडा ग्रांडे का घर ब्राज़िल मौजूद हिंदी

Lha da Queimada Grande (स्नेक आइलैंड), ब्राज़ील

ब्राजील के तट पर स्थित, ल्हा दा क्यूईमाडा ग्रांडे को स्नेक आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है। द्वीप को पृथ्वी पर सबसे खतरनाक जगह के रूप में मान्यता प्राप्त है। दुनिया का सबसे जहरीला सांप लडाक माडा ग्रांडे में पाया जाता है, और ऐसा माना जाता है कि यह लोगों के चेहरे को मौत के घाट उतार देता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, द्वीप पर पांच वर्ग मीटर लंबा एक जहरीला सांप मिला था। इस जगह से खबर मिली है कि सांप के काटने से कई लोगों की मौत हो चुकी है. इन घटनाओं के आलोक में ब्राजील सरकार ने पर्यटकों के यहां आने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

मदीदी राष्ट्रीय उद्यानबोलीविया – मदीदी राष्ट्रीय उद्यान, बोलीविया

मदीदी राष्ट्रीय उद्यान, बोलीविया

बोलिविया के ऊपरी अमेजन में स्थित मदीदी नेशनल पार्क पहली नजर में देखने में खूबसूरत लग सकता है, लेकिन असल में यह बहुत खतरनाक है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मदीदी नेशनल पार्क दुनिया के कुछ सबसे जहरीले और आक्रामक जीवों का घर है। इस पार्क में उगने वाले किसी भी पौधे के संपर्क में आने से गंभीर खुजली, दाने और चकत्ते हो सकते हैं। कट के साथ कोई भी, यहां तक ​​कि एक छोटा सा घाव, उष्णकटिबंधीय परजीवी से संक्रमित हो सकता है।संभव

कामचटका डेथ वैली डेथ वैली, कामचटका प्रायद्वीप, रूस

कमचटका डेथ वैली - डेथ वैली, कामचटका प्रायद्वीप, रूस

पूर्वी रूस में स्थित कामचटका डेथ वैली दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है। क्षेत्र में पाई जाने वाली जहरीली गैसों की उच्च सांद्रता हर जीवित चीज के लिए गंभीर खतरा पैदा करती है। इसलिए इस जगह की वनस्पति और जीव बहुत जल्दी मर जाते हैं। लोग जल्दी बीमार महसूस करने लगते हैं और उन्हें बुखार, चक्कर आना और ठंड लगने लगती है। इन्हीं बातों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह यहां कितना खतरनाक होगा।

बिकिनी एटोल, मार्शल आइलैंड्स

बिकिनी एटोल, मार्शल आइलैंड्स

मार्शल द्वीप एक खोए हुए महासागर स्वर्ग जैसा दिखता है। लेकिन बिकिनी एटोल वास्तव में कई परमाणु परीक्षण कार्यक्रमों की साइट है जिसने सुरम्य बिकनी द्वीप को रेडियोधर्मी बंजर भूमि में बदल दिया। निवासियों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था, और यह आज तक जीवित जीवों के लिए खतरनाक बना हुआ है। यहां प्रलेखित विकिरण का असामान्य रूप से उच्च स्तर कैंसर का कारण बन सकता है।

हाथी साम्राज्य चोनबुरी, थाईलैंड – चोनबुरी, थाईलैंड में हाथी साम्राज्य

चोनबुरी हाथी साम्राज्य, थाईलैंड - चोनबुरी प्रांत, थाईलैंड में हाथी साम्राज्य

हाथी साम्राज्य दुनिया की सबसे खतरनाक या रोमांचक जगहों में से एक है। यह पर्यटकों के लिए रोमांच पैदा करता है, लेकिन यह थोड़ा खतरनाक भी हो सकता है। एलिफेंट किंगडम एक घातक मगरमच्छ का खेत है, और मालिक मगरमच्छों को करीब से देखने के लिए अर्ध-कवर राफ्ट किराए पर लेते हैं। जब पर्यटक उनके पास आते हैं और उन्हें मांस खिलाते हैं तो मगरमच्छ उन्हें घेर लेते हैं। सावधानी न बरतने पर पर्यटकों की जान भी खतरे में पड़ सकती है।

डिप्रेशन से दूर रहेंइथियोपिया – अफार डिप्रेशन, इथियोपिया

अफार डिप्रेशन, इथियोपिया

पूर्वी अफ्रीका में इथियोपिया के अफार क्षेत्र में स्थित एर्टा एले पृथ्वी पर सबसे खतरनाक ज्वालामुखियों में से एक है। शोधकर्ताओं के अनुसार, छोटे भूकंप लगातार इस क्षेत्र को हिलाते रहते हैं, जिससे कई गहरी दरारें बन जाती हैं। एर्टा एले के शीर्ष के अलावा, दो लावा झीलें हैं। इसमें लावा की मात्रा लगातार बदल रही है, जिससे पृथ्वी की ऊपरी और निचली सतहें हिल रही हैं।

नैट्रॉन झील, तंजानिया

नैट्रॉन झील, तंजानिया

तंजानिया में नैट्रॉन झील आपको पृथ्वी पर कुछ सबसे अलौकिक परिदृश्यों की तरह दिखाई देगी। लेकिन झील को वास्तव में दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक माना जाता है। आपको बता दें, झील पर क्षार नमक की परत बहुत खतरनाक है, और इसे छूने पर सभी जीवित प्राणियों की मृत्यु हो जाएगी। इन कारणों से पर्यटकों को नैट्रॉन झील में तैरने की मनाही है।

Leave a Comment