Indian Railways : त्योंहारों के सीजन में भारतीय रेलवे ने कर्मचारियों को दी खुशखबरी, किया बंपर बोनस का ऐलान

Indian Railways : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्पादकता से जुड़े बोनस (PLB) को मंजूरी दे दी है, जो पात्र नॉन-गज़ेटेड रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिनों के वेतन के बराबर है। यह बोनस वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए है और इससे रेलवे कर्मचारियों की एक विस्तृत श्रृंखला को फायदा पंहुचेगा, जिनमें ट्रैक मेंटेनर, लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर, स्टेशन मास्टर, पर्यवेक्षक, पॉइंट मैन, तकनीशियन, तकनीशियन हेल्पर, मिनिस्ट्रियल स्टाफ आदि शामिल हैं। रेलवे सुरक्षा बल/रेलवे सुरक्षा विशेष बल कर्मियों को छोड़कर अन्य ग्रुप ‘सी’ कर्मचारी, कैबिनेट द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति को पढ़ें।

यह कदम वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान रेलवे कर्मचारियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए उठाया गया है। प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, केंद्र सरकार द्वारा कुल 1,968.87 करोड़ रुपये की पीएलबी मंजूर की गई है, जिसे करीब 1,107,346 रेलवे कर्मचारियों में वितरित किया जाना है। बोनस उक्त वित्तीय वर्ष के दौरान Indian Railways के प्रदर्शन का परिणाम है।

Also Read : भारतीय सेना के जवान खिलाफ सिंह नेगी हुए शहीद, दो साल पहले हुए थे भर्ती

Indian Railways ने हासिल की कई उपलब्धियां

प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि Indian Railways ने कई मील के पत्थर हासिल किए हैं, जिसमें 1509 मिलियन टन के रिकॉर्ड-ब्रेक कार्गो की लोडिंग और लगभग 6.5 बिलियन यात्रियों का परिवहन शामिल है। इन उपलब्धियों के लिए विभिन्न कारकों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जैसे बुनियादी ढांचे में पर्याप्त सुधार, रेल पूंजी व्यय में सरकार का महत्वपूर्ण निवेश, परिचालन दक्षता और उन्नत प्रौद्योगिकियों के समावेश आदि।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि PLB का भुगतान न केवल इन उपलब्धियों की मान्यता है, बल्कि यह Indian Railways के समग्र प्रदर्शन एवं दक्षता को बढ़ाने की दिशा में अपने समर्पित प्रयासों को जारी रखने हेतु रेलवे कर्मचारियों के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में भी कार्य करेगा। यह बोनस कार्यबल को प्रेरित करने एवं रेलवे परिचालन में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।